February 25, 2021

HBN | Haryana Breaking News

Haryana Ki Awaz

हरियाणा पहुँच चुकी है कोविशिल्ड वैक्सीन की 2,41,500 खुराक, 16 जनवरी से होगा टीकाकरण

1 min read

An official displays a vial containing COVISHIELD, a coronavirus disease (COVID-19) vaccine manufactured by Serum Institute of India, after a consignment of the vaccines arrived from the western city of Pune for its distribution, inside a vaccination storage centre in Ahmedabad, India, January 12, 2021. REUTERS/Amit Dave

चंडीगढ़ – हरियाणा स्वास्थ्य विभाग आगामी 16 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कोविड-19 वैक्सीन लगाने के प्रथम चरण में विभाग के पास आज पुणे से कोविशिल्ड वैक्सीन की 2,41,500 खुराक पहुंची। ये वैक्सीन पंचकुला के उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हरियाणा के निदेशक (प्रशासन) डॉ. बी.के. राजोरा और एसपीआईओ डॉ. वीरेंद्र अहलावत ने आज चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर प्राप्त की।

इस बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग को आज कोविशिल्ड वैक्सीन की 2,41,500 खुराक प्राप्त हुई हैं। इसके बाद ये वैक्सीन कुरुक्षेत्र के ‘स्टेट वैक्सीन स्टोर’ में ले जाई गई, जहां उन्हें कुरुक्षेत्र के सिविल सर्जन श्री सुखबीर सिंह और डीआईओ (जिला प्रतिरक्षण अधिकारी) डॉ. अनुपमा सिंह को सौंप दिया गया।

अरोड़ा ने आगे बताया कि राज्य भर में 113 ‘इम्यूनाइजेशन सैशन साईट्स’ की पहचान की गई है। ‘हैल्थ केयर वर्करों’ (एचसीडब्ल्यू)को वैक्सीन पहले लगाई जाएगी। प्रत्येक ‘सैशन साईट्स’ पर वैक्सीनेटरों द्वारा 100 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस संबंध में ‘कोविन पोर्टल’ पर पहले ही जानकारी अपलोड की जा चुकी है। जल्द ही वैक्सीन लगाने के लिए प्रशासन द्वारा लाभार्थियों को संदेश भेजा जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने ‘ड्राई-रन’ के संचालन की पूरी कवायद को फायदेमंद बताते हुए कहा कि ड्राई-रन के संचालन के बाद यह पता चला कि एक वैक्सीनेटर 100 लाभार्थियों को वैक्सीन दे सकता है। इस प्रकार, प्रत्येक ‘सैशन साईट्स’ पर टीकाकरण अधिकारियों की एक पांच सदस्यीय टीम नियुक्त की जाएगी, जो यह सुनिश्चित करेगी कि वैक्सीनेशन के समय सोशल-डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए। उन्होंने बताया कि वैक्सीन लगाने से पहले प्रत्येक लाभार्थी के पास पहुंचे उस संदेश की जांच की जाएगी, जो प्रशासन ने भेजा है। वैक्सीन के बाद लाभार्थी इंतजार करेगा और उसको सावधानी बरतने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

अरोड़ा ने यह भी बताया कि वैक्सीन लगाने के बाद लाभार्थी को सोशल-डिस्टेंसिंग, श्वसन-स्वच्छता, हाथ की स्वच्छता के नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा जाएगा।

शेयर करें
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.